आयुर्वेद के अनुसार जानें कैसे घटाएं अपना वजन?

आयुर्वेद के अनुसार जानें कैसे घटाएं अपना वजन?

सेहतराग टीम

ज्यादा वजन सभी लोगों को परेशान करता है। इसलिए सभी लोग हमेशा फिट रहना चाहते हैं। उसके लिए लोग घंटों जिम में समय बिताते हैं और कई लोग तो अन्य-अन्य प्रकार की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी उनको मोटापे से छुटकारा नहीं मिलता। वहीं अपेक्षा से ज्यादा वजन कई बीमारियों को भी जन्म देता है। मोटापे की वजह से डायबिटीज, हाइ ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, स्ट्रोक, अनिद्रा, किडनी की बीमारी, फैटी लिवर, आर्थरिटिस या जोड़ो की बीमारी आदि होती है।

पढ़ें- लिवर को साफ और स्वस्थ रखती हैं ये चीजें

मोटापा दूर करने के लिए कई तरह के उपाय है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आयुर्वेद के अनुसार कैसे मोटापा दूर करें।  आयुर्वेद के अनुसार, ऐसे कई मसाले और सामग्री हैं जो आपके पाचन में सुधार करके अतिरिक्त वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हम आपको तीन ऐसे मसालों के बारे में बता रहे हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार वजन घटाने का तरीका (Weight Loss Tips According to Ayurveda in Hindi):

काली मिर्च का पाउडर:

काली मिर्च आपका वजन कम करने में बेहद असरदार है। काली मिर्च में मौजूद यौगिक पिपेरिन वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह एडिपोजेनेसिस (शरीर में वसा कोशिकाओं के निर्माण) की प्रक्रिया में बाधा डालता है। आप एक गिलास नींबू, शहद और पानी में एक चुटकी काली मिर्च मिला कर पी सकते हैं। चमत्कारी तरीके से वजन कम करने की क्षमता रखती है काली मिर्च।

अदरक का करें इस्तेमाल:

अदरक आपका इम्यून सिस्टम मजबूत करती है। कई अध्ययनों में ये बात सामने आ चुकी है कि अदरक में मौजूद 6-जिंजरोल, शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है और वसा को जलाने में भी मदद करता है। अदरक में एंटीओबेसिटी गुण होते हैं जो शरीर में वसा के गठन को रोकते है। अदरक के सेवन से आपका वजन कम होगा साथ ही आप तंदुरूस्त भी रहेंगे। 

त्रिफला का इस्तेमाल करें:

त्रिफला वजन कम करने के लिए बेस्ट औषधि है। त्रिफला में शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की क्षमता होती है, जो आपके पाचन में सुधार करने में मदद करता है। आप त्रिफला पाउडर को रात के खाने के दो घंटे पहले और नाश्ते के आधे घंटे बाद गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

इन 8 चीज़ों को भिगोकर ही खाएं, आस-पास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।